Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

क्लस्टर माडल 2.0 के तहत शुरु हुआ जिले में कोविड टीकाकरण 

– गाँवों  को चिन्हित कर  किया जा रहा है लोगों का टीकाकरण

– 80 प्रतिशत से कम टीकाकरण वाले गाँवों  में कैम्प लगाकर टीकाकरण

कबीर बस्ती न्यूज,संतकबीरनगर।उ0प्र0।

प्रदेश में 15 नवम्बर से  पहले 15 करोड़ पार टीकाकरण नीति के तहत जिले में सोमवार से क्लस्टर माडल 2.0 का शुभारंभ हुआ। इस दौरान गांवों को चिन्हित कर  वहां पर शत प्रतिशत प्रथम डोज के टीकाकरण के साथ ही दूसरे डोज का भी टीकाकरण किया जा रहा है। प्रथम चरण में 80 प्रतिशत से कम टीकाकरण वाले गाँवों  में कोविड वैक्सीनेशन के लिए टीमों को भेजा गया है ।

सीएमओ डॉ इन्द्रविजय विश्वकर्मा ने बताया कि प्रदेश में 15 नवम्बर से पहले 15 करोड़ कोविड टीकाकरण के लिए क्लस्टर  माडल 2.0 की शुरुआत सोमवार  से की गई है। क्लस्टर मॉडल के माध्यम से गांवों को उनके टीकाकरण की स्थिति के आधार पर  श्रेणियों में बांटा गया है । जिन गांवों ने दोनों खुराकें पूरी कर ली हैं, उन्हें कोविड सुरक्षित गांव कहा जाएगा।  टीकाकरण मूल्यांकन के आधार पर, सभी गांवों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है।  पहला जिनमें 95 प्रतिशत या उससे अधिक पहली खुराक टीकाकरण, दूसरा 80-95 प्रतिशत पहली खुराक टीकाकरण और तीसरा 80 प्रतिशत से कम पहली खुराक टीकाकरण किया गया है। आज 80 प्रतिशत से कम पहली खुराक वाले गाँवों  को चिन्हित कर  वहां पर कोविड वैक्सीनेशन के लिए कैम्प लगाया गया। इसके लिए कार्ययोजना जिला स्तर पर बनाई गई है। इसके साथ ही गांव की आशा कार्यकर्ताओं के जरिए जिन गांवों में कैम्प लगाया जा रहा है वहां पर पहले ही सूचना दे दी गई है ताकि अधिक से अधिक लोग मौजूद रहकर अपने घर के नजदीक ही टीकाकरण करवा लें।  जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि दूसरी डोज की रफ्तार बढ़ाने के लिए टीकाकरण की व्यवस्थाएं फिक्स बूथ क्लस्टर अप्रोच, मेगा वैक्सीनेशन डे पहले की तरह लागू रहेंगे।

पर्यवेक्षण करते रहे  अधिकारी

क्लस्टर  माडल 2.0 के पर्यवेक्षण के लिए ब्लाक स्तर पर अधिकारियों की जिम्मेदारियां तय की गई हैं। अधिकारी इन्हीं के आधार पर टीकाकरण कार्यक्रम का पर्यवेक्षण करते रहे। इसके तहत मेंहदावल में जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ राम प्रसाद मौर्या, नाथनगर में डीपीएम विनीत श्रीवास्तव, सेमरियांवा में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एस डी ओझा, खलीलाबाद में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, बघौली में एसीएमओ वेक्टर बार्न डिजीज डॉ वी पी पाण्डेय, बेलहर कला में डॉ जन्मेजय सिंह, हैसर व पौली में डीसीपीएम संजीव कुमार व डीआईईसी मैनेजर पिण्टू कुमार, नगरीय क्षेत्र में अरबन हेल्थ कोआर्डिनेटर सुरजीत सिंह , सांथा में आरकेएसके कोआर्डिनेटर दीन दयाल वर्मा, व संयुक्त जिला चिकित्सालय में सुमन शुक्ला सहयोगात्मक पर्यवेक्षण का काम करती रहीं।