Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

रोटरी स्ववालंबन केन्द्र में शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती। रोटरी क्लब बस्ती मिडटाउन के द्वारा बनकटी विकास खण्ड के बेहिल गांव में संचालित रोटरी स्ववालंबन केन्द्र में आज शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें सिलाई एवं कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया तथा एमपीएच (मिशन पिंक हेल्थ) के द्वारा सर्वाइकल कैंसर व एनीमिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।

अध्यक्ष मयंक श्रीवास्तव एवं सचिव डा. एसके त्रिपाठी ने बताया कि रोटरी स्वावलंबन केन्द्र पिछले 5 वर्षों से संचालित है। गांव की बेटियां और बहुयें यहां एक साथ निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रही है। इस वर्ष से नवोदय में प्रवेश के लिये निःशुल्क कक्षायें शुरू की गयी हैं तथा कोरोना काल में प्रभावित परिवारों को निःशुल्क खाद्यान्न किट भी दिया गया। इस अवसर पर एमपीएच की अध्यक्ष डा. पी.एल. मिश्रा ने कहा यदि हमारी बच्चियों को किशोरावस्था में सर्वाइकल कैंसर के टीके समय से लगवा दिये जायें तो इन्हे पूरे जीवन इसं गंभीर बीमारी से बचाया जा सकता है।

इसी क्रम में एमपीएच की सचिव डा. ऊषा सिंह ने बच्चियों व महिलाओं को एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी से बचाव की जानकारी दी। कहा अपने खानपान में आयरन भरपूर मात्रा में शामिल करें। कार्यक्रम को एमपीएच सदस्य श्रीमती सरिता शुक्ला ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम के दूसरे चरण में इनरह्वील क्लब बस्ती मिडटाउन के द्वारा सिलाई सीख रही बच्चियों को कपड़े, धागे, कैंची एवं सिलाई से सम्बन्धित अन्य सामान प्रदान किये गये। अध्यक्ष आशा अग्रवाल एवं सचिव तूलिका अग्रवाल ने कहा कि सम्पन्न और आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने के लिये महिलाओं का योगदान अहम होता है।

कार्यक्रम में बेहिल गांव निवासी कत्थक गुरू पं लक्ष्मीनारायण मिश्रा को सम्मानित किया गया। उन्होने अपनी प्रस्तुति भी दी। कार्यक्रम संयोजक विवेक वर्मा लिट्रेसी चेयरमैन ने बताया कि पिछले 5 वर्षों में 200 से अधिक छात्राओं ने कम्प्यूटर एवं सिलाई का प्रशिक्षण लिया है, भविष्य में और भी नई योजनाओं के साथ इस मिशन को आगे बढ़ायेंगे। कार्यक्रम का सफल संचालन आशीष श्रीवास्तव ने किया। पूर्व अध्यक्ष सतीश सिंघल, महेन्द्र सिंह, डा. डीके गुप्ता, डा. अजीत सिंह, अनूप खरे, कुलदीप सिंह, कला अग्रवाल, लक्ष्मी अरोड़ा, रामउजागिर वर्मा प्रधान, रामगुलाम, उदयभान, राजबहादुर, राजेश वर्मा, गनेश वर्मा, निधि, पूजा रोशनी साधना, अनीता अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।