Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

डिजिटल टेक्नोलाजी बन सकती है लैंगिक समानता का सशक्त माध्यम – डॉ. रीता पाण्डेय  

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती। जिले में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के तहत जिले में 22 फरवरी से 03 मार्च तक चलाये जा रहे विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमो के अवसर पर कई प्रकार की प्रतियोगिताएं की जा रहीं हैं। इस मौके पर विश्व युवक केंद्र नई दिल्ली व युवा विकास समिति द्वारा जेल रोड स्थित पी.एस.वी.एम. हाईस्कूल में डिजिटल टेक्नोलाजी के जरिये जेंडर समानता को लेकर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं नें भाषण प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता प्रतियोगिता के माध्यम से महिलाओं लैंगिक समानता के प्रमुख मुद्दों पर अपनी बात रखने की कोशिश की।
इस मौके पर प्रधानाचार्य डॉ. रीता पाण्डेय ने छात्र- छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में तेज़ी से बदलते परिदृश्य में , डिजिटल डिलीवरी, और रिमोट लर्निंग में प्रगति द्वारा देश की वंचित आबादी के लिए न्यायसंगत भविष्य का मार्ग तैयार किया जा सकता है. महिलाओं के लिए समान रूप से ऑनलाइन शिक्षा में शामिल होने के लिए इन अंतरों को कम करने पर ध्यान केंद्रित करने वाला दृष्टिकोण बेहतर परिणाम दे सकता है।

सामाजिक कार्यकर्ता माधुरी नें कहा की देश में लैंगिक समानता लाने हेतु यौन शोषण, घरेलू हिंसा और असमान पारिश्रमिक से संबंधित कानूनों को भी मजबूती दी जा रही है। इस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने बड़े उत्साह पूर्वक अपने विचार रखे और पेंटिंग में उत्साह दिखाते हुए पेंटिंग के माध्यम से महिलाओं के सम्मान में आकर्षक चित्रकला का प्रदर्शन किया। जिसमें से सर्वश्रेष्ठ पेंटिंग को पुरस्कृत किया गया साथ ही प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 100 प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र प्रदान किया गया पुरस्कृत होने वाले छात्र-छात्राओं में खुशबू, संध्या उपाध्याय, लक्ष्मी भारद्वाज, नंदनी, श्रेया गौतम, नीलम, आस्था, दुर्गावती चौहान शामिल रहें। इस मौके पर बृहस्पति कुमार पाण्डेय, परशुराम चौधरी पूनम चौधरी, आर.के. पुरी, कंचन शाह, रणधीर यादव, दीपक चौधरी,रिषभ चौधरी, सरिता चौधरी, शैलू पाण्डेय, प्रियंका सिंह सीमा पाल, मानसी चौधरी, विशाल कुमार  सहित अनेकों लोग मौजूद रहे।