Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

शिक्षा चौपाल में परिषदीय विद्यालयों को बेहतर बनाने पर विमर्श

अभिभावकों को दिया योजनाओं की जानकारी
शिक्षक, अभिभावकों के समन्वय से सुधरेगी शिक्षाअरूण कुमार यादव
बेहतर शिक्षा देकर शिक्षक निभायें अपनी भूमिकाअभय सिंह यादव

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती । बुधवार को बनकटी विकास खण्ड के न्याय पंचायत कराहपीठिया में प्राथमिक विद्यालय कोरऊ खास के परिसर में शिक्षा चौपाल का आयोजन किया गया। खण्ड शिक्षा अधिकारी अरूण कुमार यादव की अध्यक्षता में आयोजित चौपाल में परिषदीय शिक्षा को बेहतर बनाने, सरकार के कल्याणकारी शैक्षणिक कार्यक्रमों की जानकारी देने आदि पर विचार विमर्श किया गया। अरूण कुमार ने कहा कि सरकार परिषदीय शिक्षा को बेहतर बनाने की दिशा में आपरेशन काया कल्प की कड़ी में अनेक सुधार के कदम उठा रही है, अभिभावकों के खातों में सीधे छात्रों के डेªस, जूता, मोजा, बैग का धन भेजा गया है। उन्होने शिक्षकों से कहा कि वे इस पर ध्यान दे कि कोई छात्र लाभ से वंचित न रहने पाये। उन्होने उपस्थित अभिभावकोें से भी सहयोग का आग्रह किया।
उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के बनकटी ब्लाक अध्यक्ष एवं जिला कोषाध्यक्ष अभय सिंह यादव ने कहा कि चौपाल का मूल उद्देश्य अभिभावकोें, छात्रों से सीधा संवाद बनाकर उन्हें जानकारी देना है। शिक्षकों का आवाहन किया कि वे छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के साथ ही समाज में यह संदेश दे कि परिीषदीय विद्यालयों मंे निजी विद्यालयों से बेहतर शिक्षा दी जाती है।
चौपाल में ए.आर.पी. वंशराज गुप्ता, राधेश्याम गुप्ता और राकेश मिश्र ‘राही’ ने निपुण भारत मिशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कहा कि निपुण लक्ष्य, सूची व तालिका पर शिक्षक ध्यान दें। ए.आर.पी. वंशराज गुप्ता ने राष्ट्रीय आय व योग्यता आधारित छात्रवृत्ति प्रवेश परीक्षा एवं नवोदय परीक्षा में सम्मिलित होने के लिये प्रक्रिया की जानकारी दी। इससे छात्रों का शैक्षणिक जीवन संवरेगा। संघ संरक्षक सुदर्शन प्रसाद त्रिपाठी ने कहा कि शिक्षकों के साथ ही अभिभावकों को भी अपनी भूमिका निभानी होगी। न्याय पंचायत के नोडल शिक्षक चन्द्रशेखर गुप्ता और प्रधानाध्यापिका जामवन्ती देवी ने आगन्तुकों के प्रति आभार व्यक्त किया। चौपाल में मुख्य रूप से मारूफ खान, मंजेश राजभर, अभय प्रताप सिंह, वशिष्ठ चौधरी, विपिन तिवारी, अशोक पाण्डेय, जय प्रकाश शुक्ल, सौरभ पासवान, हरेन्द्र यादव, राजमणि तिवारी, मुकेश कुमार, संदीप चौधरी, विन्देश्वरी प्रसाद, दिनेश कुमार, रंजीता देवी, राम सजीवन, बाबूराम वर्मा, ज्ञानेन्द्र यादव, बाबूराम बौद्ध, दिनेश चन्द्र के साथ ही चांदनी, कैलाश कुमार, परमार्थ चौधरी, बैजनाथ, गुंजन कुमारी, सुनीता के साथ ही अनेक शिक्षक और अभिभावक उपस्थित रहे। चौपाल का संचालन राकेश मिश्र ‘राही’ ने किया।