Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

नंद बाबा दुग्ध मिशन को लेकर संपन्न हुई बैठक,  सीडीओ ने दिए निर्देश

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती : मुख्य विकास अधिकारी जयदेव सीएस की अध्यक्षता में जनपद में ‘नन्दबाबा दुग्ध मिशन‘ के क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण हेतु गठित डिस्ट्रिक्ट एक्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुयी। बैठक में उन्होेने कहा कि, मुख्यमंत्री स्वदेशी गौ संवर्धन योजना, नन्दबाबा दुग्ध मिशन के अन्तर्गत स्वदेशी गायों में नश्ल सुधार एवं दुग्ध उत्पादकता में वृद्धि हेतु सरकार द्वारा चलायी जा रही। मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना’ के क्रियान्वयन एवं प्रचार-प्रसार के संदर्भ में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुये कहा कि विभागीय अधिकारीगण एवं कर्मचारी ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना के सम्बन्ध में पशुपालकों को विस्तार से जनकारी देते हुये उन्हें योजना का लाभ लेने हेतु प्रेरित करें।
बैठक में उप दुग्धशाला विकास अधिकारी कन्हैया यादव द्वारा योजना के उद्देश्य, स्वरूप, प्रोत्साहन, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे विस्तृत जानकारी दी गयी। उन्होंने बताया कि योजना का उद्देश्य जनपद  में उच्च गुणवत्ता एवं उत्पादकता वाली स्वदेशी नश्ल की गायों को पालने की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ पशुपालकों को गायों की नश्ल सुधार, उनकी बेहतर देखभाल, गुणवत्तायुक्त पोषण एवं स्वास्थ्य प्रतिरक्षा के लिये प्रेरित करना एवं जनपद में दुग्ध उत्पादकता में वृद्धि करके पशुपालकों की आय में वृद्धि करना है।
उन्होंने बताया कि ‘मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना’ के अन्तर्गत चयनोपरान्त प्रगतिशील पशुपालक जिन्होंने देशी नश्ल की साहीवाल, गिर, थानपारकर गायों का पालन किया है तथा प्रतिदिन 08 से 12 किग्रा0 तक दूध दे रही हैं, ऐसे पशुपालकों को प्रोत्साहन स्वरूप रु0-10000.00 एवं 12 किग्रा0 से अधिक दूध देने वाली उक्त नश्लों के गायों के पशुपालकों को रु0-15000.00 प्रोत्साहन धनराशि दिया जायेगा। इसी प्रकार प्रगतिशील पशुपालक जिन्होंने हरियाणा एवं गंगातीरी नश्लों की गायों का पालन किया है तथा प्रतिदिन 07 से 10 किग्रा0 (गंगातीरी की दशा में 7 से 08 किग्रा0)  दूध दे रही हैं, ऐसे पशुपालकों को रु0-10000.00 एवं 10 किग्रा0 से अधिक (गंगातीरी गायों की दशा में 8 किग्रा0 से अधिक) दूध देने वाली गायों के पशुपालकों को रु0-15000.00 प्रोत्साहन स्वरुप दिया जायेगा।
उन्होंने बताया कि उक्त योजना का लाभ लेने के इच्छुक पशुपालक मुख्य विकास अधिकारी, जिला पशु चिकित्साधिकारी, उप दुग्धशाला विकास अधिकारी कार्यालय एवं समस्त खण्ड पशु चिकित्सा केन्द्र से आवेदन पत्र प्राप्त कर जमा कर सकते हैं। बैठक में नन्दबाबा दुग्ध मिशन के अन्तर्गत प्रारम्भिक दुग्ध सहकारी समितियों के गठन के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि जनपद के 06 विकास खण्डों में समितियों का गठन किया जाना है। इस सम्बन्ध में सीडीओ ने विकास खण्डों का चयन करते हुये निर्धारित समयसीमा में नियमानुसार समिति का गठन कर अवगत कराने का निर्देश दिया।
बैठक में मुख्य कोषाधिकारी अशोक कुमार प्रजापति, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी अनिल कुशवाहॉ, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी मो. सादुल्लाह, सामान्य प्रबंधक इन्द्रभूषण सिंह, वरिष्ठ दुग्ध निरीक्षक बी.के. गुप्ता, राजकीय दुग्ध पर्यवेक्षक प्रमोद कुुमार श्रीवास्तव, जावेद अहमद, राकेश कुमार यादव सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।