Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

नगरीय क्षेत्र में पीएम आवास योजना के धीमी प्रगति पर कमिश्नर नाराज

दीपावली तक लाभार्थियों को आवास की चाबी  सौंपने  के दिए निर्देश

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी  तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के आवासों को पूर्ण करा कर दिवाली के अवसर पर लाभार्थी को चाभी सौंपने का निर्देश मंडलायुक्त अखिलेश सिंह ने दिए हैं। सभागार में मंडलीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक करते हुए उन्होंने नगरीय क्षेत्र में आवास के निर्माण की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया तथा डूडा के परियोजना अधिकारी को लाभार्थियों से व्यक्तिगत सम्पर्क करके समय से आवास पूर्ण कराने का निर्देश दिया। उन्होने यह भी कहा है कि आवास की दूसरी किश्त जारी करने में तेजी लाये तथा लाभार्थियों की समस्याओं का निस्तारण करें।
उन्होने कहा कि इस माह से विकास कार्यों की समीक्षा मुख्यमंत्री डैशबोर्ड के द्वारा की जाएगी। इसमें प्रत्येक माह बदल-बदल कर योजनाएं शामिल की जाएगी, इसलिए संचालित सभी योजनाओं की प्रगति में सभी विभाग तेजी लाएं ताकि प्रदेश में उनकी स्थिति अच्छी बनी रहे। इस डैशबोर्ड में निर्धारित समय तक योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट शामिल हो सकेगी, जिसके आधार पर प्रदेश स्तर पर जिले एवं मंडल की रैंकिंग निर्धारित की जाएगी। एक बार रिपोर्ट अपलोड होने के बाद उसमें संशोधन नहीं हो सकेगा।
उन्होंने निर्देश दिया है कि तहसील एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी अपने तैनाती मुख्यालय पर निवास करें। 17 अक्टूबर से मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान शुरू हो रहा है, इसकी अभी से तैयारी शुरू करें, सभी क्षेत्र में बीएलओ की तैनाती सुनिश्चित करे, सभी कॉलेज में मतदाता साक्षरता क्लब गठित करें तथा 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्र-छात्राओं को मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कराएं।
उन्होंने बस्ती में निराश्रित गौ संरक्षण पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि बभनान एवं हर्रैया में तमाम पशु सड़कों पर घूमते रहते हैं। इनको पकड़वा कर निकट के गौ संरक्षण केंद्र में रखें। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में शतप्रतिशत जानवरों का टीकाकरण करायें। उन्होंने प्रधानमंत्री मत्स्य योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के चयन एवं उन्हें योजना का लाभ दिलाने के लिए निर्देशित किया है।
वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन तथा विधवा पेंशन के सभी लाभार्थियों का शतप्रतिशत आधार सीडिंग करने के लिए मंडलायुक्त ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि रुधौली एवं डुमरियागंज में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का तत्काल निरीक्षण कर उसकी मरम्मत एवं आवश्यक व्यवस्थाएं कराएं। कायाकल्प योजना के अंतर्गत टपकती छतों की मरम्मत करने एवं विद्यालयों में फर्नीचर उपलब्ध कराने के लिए उन्होंने विशेष जोर दिया है। उन्होंने निर्देश दिया कि जिला एवं ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स द्वारा विद्यालयों का नियमित निरीक्षण किया जाय तथा रिपोर्ट प्रेरणा ऐप पर अपलोड की जाए।
मंडलायुक्त ने सोलर लाइट स्थापना, लैपटॉप एवं टेबलेट वितरण, दैनिक विद्युत आपूर्ति, खराब ट्रांसफार्मर बदलने, खाद्य एवं रसद, खादी ग्रामोद्योग, एक जनपद एक उत्पाद, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, मनरेगा, स्वास्थ्य केद्रो पर दवाओं की उपलब्धता, स्वच्छ भारत मिशन, संपत्ति नामांतरण आदि की समीक्षा किया। बैठक का संचालन संयुक्त विकास आयुक्त पद्मकान्त शुक्ल ने किया। इसमें जिलाधिकारी बस्ती अंद्रा वामसी, संत कबीर नगर महेन्द्र सिंह तंवर, सीडीओ बस्ती जयदेव सीएस, सिद्धार्थनगर के जयेन्द्र कुमार, संतकबीर नगर के संत कुमार,, अपर आयुक्त प्रशासन राजीव पांडेय, अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. नीरज पांडेय, डीएफओ नवीन कुमार शाक्य, उपनिदेशक अर्थ एवं संख्या अमजद अली अंसारी तथा विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।