Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

क्षय रोग विजेता एवं टीबी चैम्पियन रैली का आयोजन

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती । नीति आयोग भारत सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के 68 चयनित आकांक्षी विकास खण्डों में जनपद से विकास खण्ड हर्रैया एवं कुदरहा का चयन किया गया है, इन विकास खण्ड के मुख्य परफॉर्मेन्स इंडीकेटर्स में उन्नयन हेतु किये जा रहे प्रयासों को एक सुनिश्चित दिशा देने के उद्देश्य से नीति आयोग द्वारा 03 अक्टूबर से 09 अक्टूबर तक आकांक्षात्मक विकास खण्ड में संकल्प सप्ताह-सबकी आकांक्षाएं- सबका विकास कार्यक्रम प्रस्तावित किया है जिसके तहत विकास खण्ड हर्रैया में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हर्रैया के साथ साथ सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सभी उपकेन्द्रों, सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर आज सम्पूर्ण स्वास्थ्य मेले का आयोजन अधीक्षक डा आर के सिंह के नेतृत्व में किया गया जिसमें एएनसी क्लीनिक, टीकाकरण, एनसीडी  स्क्रीनिंग, एनीमिया जांच व उपचार, क्षय रोग स्क्रीनिंग का आयोजन हुआ। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर क्षय रोग विजेता एवं टीबी चैम्पियन रैली भी निकाला गया।

इस दौरान अधीक्षक डा आर के सिंह ने कहा कि टीबी एक गंभीर, संक्रामक और बैक्टीरिया से होने वाली बीमारी है जो मुख्‍य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करती है और जानलेवा हो सकती है. टीबी बैक्‍टीरिया किसी भी संक्रमित व्‍यक्ति के खांसने या छींकने से फैलता है।

एमओटीसी डा अभय कुमार सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम का विजन डीआर टीबी के किसी भी रूप के मरीजों ब्यक्तियों को शीघ्र निदान प्रदान करना है। डीआर टीबी की तीव्र पहचान सीबीनॉट, ट्रूनॉट फर्स्ट एंड सेकेण्ड लाइन के एलपीए तथा विशिष्ट दवाओं के लिए लिक्विड कल्चर और डीएसटी के संयोजन का उपयोग करके प्राप्त की  जाती है। डीआर टीबी का प्रभावी मैनेजमेंट राष्ट्रीय क्षय रोव उन्मूलन कार्यक्रम द्वारा प्रमाणित प्रयोगशालाओं द्वारा प्रदान किया जाने वाले विश्वसनीय, गुणवत्ता युक्त  डीएसटी के लिए बल देता है।

वरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक राहुल श्रीवास्तव ने कहा कि रोगी और गैर संक्रमित की श्रृंखला को तोड़ना, रिलैप्स फ्री क्योर इलाज सुनिश्चित करके टीबी से होने वाली मौतों और सहरुग्णता को कम करना तथा ड्रग रेजिस्टेंस के विकास और प्रावधान को कम करते हुए रोकना यह टीबी ट्रीटमेंट के लक्ष्य हैं।

इस दौरान चिकित्साधिकारी डा नन्द लाल यादव, डा योगेश शुक्ला, डा उमेश, मनीष सिंह बड़ेबाबू, के के वर्मा फार्मासिस्ट, जगदीश्वर प्रसाद एचईओ, कृष्णमोहन सिंह बीपीएम, धीरेंद्र मिश्र आईईओ, मनोज कुमार, रंजीत कुमार, टी पी पाण्डेय, शिव विशाल सिंह, आदित्य कुमार, पंकज कुमार, भीम प्रकाश सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।