Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग कम करते हुए जैविक खादों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें किसान: मण्डलायुक्त

                   पोषण अभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत पोषण वाटिका पर कृषक गोष्ठी का आयोजन
कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती: इफको द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र, बंजरिया, बस्ती में पोषण अभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत पोषण वाटिका पर कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मण्डलायुक्त गोविंदराजू एन.एस. ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान परिवेश में परम्परागत खेती पर विषेशरूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। समय की मांग है कि किसान भाई मोटे अनाज जैसे सॉवा, कोदो, काकुन, मडुवा आदि पौष्टिकता युक्त फसल उगायें। रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग कम करते हुए जैविक खादों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें।
मण्डलायुक्त द्वारा केन्द्र का भी भ्रमण भी किया गया। भ्रमण के दौरान आम की नवीनतम् बारहमासी प्रजाति मोहाचनक एवं इमली की बंगलौर से मगायी गयी प्रजाति, जो कि तीन वर्ष में गुच्छेदार फल देना प्रारम्भ कर देगी, का रोपण किया गया तथा केन्द्र पर लगाये गये भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली से प्राप्त कालानमक धान की 34 प्रजातियों के ट्रायल का अवलोकन किया एवं प्रसन्नता व्यक्त की।
संयुक्त कृषि निदेशक अविनाश चन्द्र तिवारी ने कहा कि नैनों यूरिया एवं जल विलेय उर्वरकों (18ः18ः18 एवं 0ः0ः50) तथा मण्डल में उपलब्ध बीजों के विषय में किसानों को विस्तृत जानकारी प्रदान की। संयुक्त उद्यान निदेशक, औद्यानिक प्रयोग एवं प्रशिक्षण केन्द्र, अतुल सिंह ने औद्यानिक फसलों एवं सब्जियों की खेती पर विस्तार से चर्चा की। डा0 एस0एन0 सिंह, प्राध्यापक एवं अध्यक्ष, कृषि विज्ञान केन्द्र, बस्ती ने पोषण वाटिका के विषय में किसानों को विस्तार से समझाया। उन्होने कहा कि किसान भाइयों को अपने घर के आस-पास पोषण वाटिका अवश्य लगाना चाहिए, जिससे उन्हंे वर्ष भर हरी सब्जियॉ प्राप्त होती रहें। केन्द्र के वैज्ञानिक डा0 डी0के0 श्रीवास्तव, डा0 वी0बी0 सिंह, डा0 प्रेम कुमार, डा0 अंजली वर्मा, हरिओम मिश्र ने पोषण वाटिका पर अपने-अपने विचार व्यक्त किये।
इफको के राज्य विपणन प्रबन्धक अभिमन्यू राय ने नैनो यूरिया की विशेषताओं पर चर्चा करते हुए उसके प्रयोग पर कृषकों को जानकारी प्रदान की। उप महाप्रबन्धक इफको आर.पी. नायक ने इफको द्वारा तैयार किये गये विभिन्न उत्पाद एवं उनकी विशेषताओं पर जानकारी दी।
गोष्ठी में उपस्थित समस्त कृषकों को सब्जी बीज के मिनी किट, परवल एवं अमरूद के पौध निःशुल्क वितरित किये गये। इस अवसर पर केन्द्र के कार्मिक निखिल सिंह, प्रहलाद सिंह, बनारसी लाल, सीताराम, राम प्रकाश तथा कृषक राजेन्द्र सिंह, अहमद अली, आज्ञाराम वर्मा, परमानन्द सिंह, दिनेश वर्मा आदि सैकडों कृषक उपस्थित रहें।