Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

4 से 30 अप्रैल तक संचालित किया जाएगा स्कूल चलो अभियान

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती: 4 अप्रैल से 30 अप्रैल तक ‘स्कूल चलो अभियान’ पूरे जिले में संचालित किया जाएगा। इसकी जानकारी जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने दी है। उन्होंने बताया कि इस दौरान सभी रैली बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों से निकाली जाएगी। जनपद स्तर पर भी रैली का आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि 4 अप्रैल को मुख्यमंत्री श्रावस्ती जनपद से स्कूल चलो अभियान 2022 का शुभारंभ करेंगे। इसके पश्चात जिले में भी 11.00 बजे से अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। मुख्यमंत्री के श्रावस्ती जनपद के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी विद्यालयों में किया जाएगा। उन्होंने सभी एबीएसए को निर्देशित किया है कि सीधा प्रसारण दिखाये जाने की आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत विद्यालयों में नामांकन हेतु योग्य, परंतु विद्यालय में नामांकित में होने वाले बच्चों की पहचान के लिए घर-घर सर्वे कराया जाएगा। प्रत्येक मोहल्ला, वार्ड ,गांव यह सर्वे कराया जाएगा। सर्वे कार्य 30 अप्रैल तक पूरा किया जाएगा। नामांकन कराए गए छात्र छात्राओं का विवरण बाल गणना रजिस्टर में अंकित किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि इस अवधि में नवीन शैक्षिक सत्र के दृष्टिगत विद्यालय में साफ सफाई, स्वच्छ पेयजल एवं क्रियाशील शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। स्कूल चलो अभियान हे शुभारंभ के अवसर पर छात्र छात्राओं के लिए मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था की जाएगी। विगत परीक्षा में सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों को सम्मानित किया जाएगा। ऑपरेशन कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत सभी मानकों पर संतृप्त विद्यालयों के ग्राम प्रधानों को सम्मानित किया जाएगा।

स्कूल चलो अभियान के संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शुक्ल ने विस्तार से जानकारी दिया। बैठक में सीडीओ डॉ राजेश कुमार प्रजापति, डीआईओएस डीएस यादव, डीपीआरओ एसएससिह, डीपीओ सावित्री देवी, एसीएमओ डॉ फखरेयार हुसैन, डॉक्टर सीके वर्मा, डायट के प्राचार्य कृपा शंकर वर्मा, आशीष श्रीवास्तव, डॉ सर्वेष्ट मिश्र, स्काउट गाइड के कुलदीप सिंह, सुनील त्रिपाठी, अमित मिश्रा, सभी एबीएसए एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।