Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

बिना लाइसेंस प्राप्त किये कोई व्यक्ति नही बेचेंगा पटाखा: जिलाधिकारी

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती: जिले में कही भी कोई व्यक्ति बिना लाइसेंस प्राप्त किये तथा घर में पटाखा नही बेचेंगा। यह स्थानीय प्रशासन की जिम्मेदारी होगी कि ऐसे लोगों पर रोक लगाये तथा पटाखा बेचने के लिए खुले में बड़े मैदान को चिन्हित करें। उक्त निर्देश जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जिला शान्ति समिति की बैठक में दिये।
उन्होने कहा कि पटाखा बेचने वाले स्थान पर दुकानदार को निःशुल्क स्टाल उपलब्ध कराया जायेंगा। प्रत्येक दुकानदार साथ में बालू तथा पानी की व्यवस्था रखेंगा। उन्होने बैठक में उपस्थित उप जिलाधिकारी तथा बीडीओ को इसका अनुपालन कराने का निर्देश दिया। बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी ने किया। उन्होने सभी नागरिको से प्रशासन द्वारा दी गयी व्यवस्था में सहयोग करने की अपील किया।
जिलाधिकारी ने कहा कि राजस्व, पुलिस, नगरनिकाय, स्वास्थ्य एंव विद्युत विभाग के अधिकारी-कर्मचारी बस्ती में ही दीवाली मनायेंगे और अवकाश पर नही जायेंगे। वे तथा पुलिस अधीक्षक स्वयं धनतेरश के दिन वृद्धाआश्रम तथा दीवाली के लिए जेल में कैदियों के साथ दीवाली मनायेंगी। उन्होेने सभी अधिकारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा नागरिको से अपील किया है कि कम से कम पटाखें छुडाये और पर्यावरण की रक्षा करें। साथ ही समाज के गरीब, वंचित लोगों के साथ दीवाली की खुशिया बॉटे।
उन्होने सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि त्यौहार के दौरान 07.00 बजे तक सफाई कार्य समाप्त कराये ताकि लोग त्यौहारों में घर से बाहर स्वच्छ माहौल में निकल सकें। उन्होने बैठक में अनुपस्थित रहने के कारण नो वर्क नो पे के आधार पर ईओ बभनान, गनेशपुर तथा बनकटी का आज का वेतन काटने का निर्देश दिया है। उन्होने निर्देश दिया है कि सभी 11 नगरनिकाय में सफाई कार्य, छिड़काव, फॉगिंग एवं कूडा निस्तारण का माईक्रोप्लान तत्काल उपलब्ध कराये।
उन्होने विद्युत विभाग को निर्देश दिया है कि ढीले विद्युत तारों को सही कराये। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया है कि सीएचसी/पीएचसी खुले रखें तथा 24 घण्टे डाक्टर एंव मेडिकल स्टाफ मौजूद रहें।
उन्होने सभी से अपील किया है कि सड़क पर धार्मिक आयोजन ना करें। स्थानीय स्तर पर उपलब्ध विद्यालय प्रांगण, मैरेजहाल या अन्य खुले स्थान पर मूर्ति स्थापित करें तथा समय से विसर्जन के लिए निकले। मूर्ति में ऊपर लोहे के एंगिल का प्रयोग ना करें, मूर्ति की उचाई 10 फीट से अधिक ना रखें।
पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि पूरे त्यौहार के दौरान पुलिस महकमा पूरी मुस्तैदी से तैनात रहेंगा। सभी थानों पर शान्ति समिति की बैठक करके लक्ष्मी पूॅजा समितियों को शासन के निर्देशों से अवगत करा दिया गया है। कोई भी मूर्ति सड़क की ओर मुॅह करके ना रखी जाय। जुआ खेलना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगा। शराब पीकर हंगामा करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेंगी। जो व्यापारी अधिक पैसा लेकर कही जाना चाहते है, वे अकेले न निकले। पुलिस की सहायता ले या परिवार के सदस्यों की सहायता लें।
बैठक में वरिष्ठ नागरिको द्वारा खान-पान में मिलावट, छुट्टा पशुओं से सुरक्षा, मिलावटी तिल का तेल पर प्रतिबंध लगाने, निर्मलीकुण्ड पर आयोजन के समय पार्किग व्यवस्था करने, गुरूनानक देव प्रकाश पर्व पर ट्रैफिक व्यवस्था करने, हनुमान जयंती जुलूस के व्यवस्थापन, निर्वाध विद्युत आपूर्ति, छठ घाटो पर प्रकाश व्यवस्था आदि समस्याओं की ओर ध्यानाकर्षण किया गया। मुख्य रूप से नन्दाबाबा, फूलचन्द्र श्रीवास्तव, जगदीश शुक्ल, जयंत मिश्र, जगवीर सिंह, प्रभुप्रीत सिंह, राजकुमार पाण्डेय, राघवेन्द्र मिश्र, गरूणध्वज पाण्डेय ने महत्वपूर्ण सुझाव दिये।
बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक दीपेन्द्रनाथ चौधरी, उप जिलाधिकारी शैलेष दुबे, जी.के. झा, आनन्द श्रीनेत, तहसीलदार, बीडीओ, अधिशासी अभियन्ता विद्युत एम.के. गौड़, महेन्द्र मिश्र, ज्ञान प्रकाश, अमित ंिसह, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका दुर्गेश्वर त्रिपाठी व नगर पंचायतों के ईओ तथा विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।